Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
‘अच्छे दिन आएंगे’ के नारे से देश की सत्ता संभालने वाली मोदी सरकार को आज पूरे 4 साल हो गए हैं। कांगेस के कार्यकाल के हताश व निराश जनता को कहीं न कहीं उम्मीद थी कि मोदी राज में विकास से ‘अच्छे दिन आएंगे’। इन 4 सालों में अच्छे दिन आए या नहीं यह तो कहा नहीं जा सकता, बस यह कहा जा सकता है कि मोदी सरकार के पास अब बस 1 साल और है।
आज मोदी सरकार के 4 साल पूरे होने के मौके पर हम आपको उनके 4 बड़े फैसलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने देश को हिला कर रख दिया।
नोटबंदी-
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नंवबर 2016 की मध्यरात्रि से नोटबंदी की घोषणा करते हुए पुराने 500 और 1000 के नोटों को देशभर में बैन कर दिया था। पीएम मोदी यह फैसला लेते हुए इसके पीछे की वजह बताई कि इस फैसले से देश की अर्थव्यवस्था में मौजूद जाली नोटों और कालाधन पर रोक लगेगी। हालांकि, कितना कालाधन रूका और कितने जाली नोट पर रोक लगी... यह हम सभी के सामने है। इस फैसले से केवल आम जनता को परेशानी हुई, घंटो अपने पैसे बदलवाने के लिए बैंको की लाइनों में लगना पड़ा। छोटे कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा।
जीएसटी GST-
1 जुलाई 2017 से लागू जीएसटी भी मोदी सरकार के कार्यकाल में लिया गया एक बड़ा फैसला है। जीएसटी में सभी अप्रत्यक्ष करों को एक जगह ला दिया है, जीएसटी के अलावा आपको कोई अन्य टैक्स नहीं देना होता। पूरे देश में किसी भी समान की कीमत एक ही होगी। इसे लागू करने के लिए मोदी सरकार ने भव्य तरीका अपनाया। GST को 30 जून की आधी रात 12 बजे संसद से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री द्वारा बटन दबाकर लागू किया गया।
सर्जिकल स्ट्राइक-
मोदी शासनकाल में भारतीय सेना ने आतंकी देश पाकिस्तान के मुहं पर सर्जिकल स्ट्राइक के जरिए करारा तमाचा जडा। पठानकोट, पुंछ और उरी पाकिस्तान ने जब सब्र का बांध तोड़ दिया, तो मजबूरन मोदी कार्यकाल में भारत को सर्जिकल स्ट्राइक जैसा बड़ा कदम उठाना पड़ा। 28 सितंबर 2016 की रात भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तान में झुसकर घुसकर आतंकी और आंतकियों के लॉन्चिंग पैड को धव्स्त कर दिया था। उस रात जहां सभी नींद के आगोश में खो चुके थे, वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टक-टकी लगाए इस पूरे ऑपरेशन पर अपनी नजर लगाए बैठे थे। ऑपरेशन सफल होने के बाद पीएम मोदी ने चैन की सांस ली।
सर्जिकल स्ट्राइक पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति में यकिन रखता है, लेकिन आतंक का निर्यात करने वालों को बर्दाश्त भी भारत नहीं करेगा। हम उन्हें करार जवाब देंगे, उनको उनकी ही भाषा में जवाब देंगे।
क्या होती है सर्जिकल स्ट्राइक-
सर्जिकल स्ट्राइक एक ऐसी सैन्य कार्रवाई है जिसमें एक से अधिक सैन्य लक्ष्यों को नुक्सान पहुँचाया जाता है और उसके पश्चात् हमला करने वाली सैनिक इकाई तुरंत वापस लौट आती है। इस तरह की कार्रवाई में प्रयास किया जाता है कि गैर-सैनिक ठिकानों, जैसे- आसपास की इमारतें, बिल्डिंग, वाहन या सार्वजनिक आधारभूत संरचनाएँ, को कम से कम नुक्सान पहुँचे।
स्वच्छ भारत अभियान-
देश में प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद मोदी सरकार ने सबसे पहले देश की स्वच्छता की ओर देश के जागरूक किया। मोदी सरकार के फैसले के बाद देश भर में स्वच्छता को लेकर क्रांति का माहौल कायम सा हो गया। लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए पीएम मोदी खुद भी कई मौकों पर झाड़ू लेकर सड़क की सफाई करने लग जाते। पीएम को ऐसा करते देश की जनता में भी सफाई को लेकर एक जूनन पैदा हुआ।
पीएम मोदी ने महात्मा गांधी के जन्मदिन के मौके पर 2 अक्टूबर 2014 में इसकी शुरुआत करते हुए देश की जनता से आह्वान किया कि बापू की 150वीं जयंती तक देश को स्वच्छ बनाना है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 1
  • 1
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.