Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज के समय में स्मार्टफोन से लेकर हमारा टीवी-फ्रीज-एसी तक स्मार्ट हो गया है। लेकिन ज़रा सोच कर देखिए क्या हो जब हमारी सड़के भी स्मार्ट हो जाए। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो सकता है... जी बिल्कुल हो सकता है और होने वाला है। जल्द ही दिल्ली की सड़के स्मार्ट होने वाली हैं। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही दिल्ली की सड़कों को स्मार्ट किया जाएगा।
स्मार्ट सड़क के तहत कुछ खास सुविधाएं जनता को सड़कों पर मिलेगी... जैसे कि लैंडस्केपिंग, वर्टिकल गार्डेंस, साइकिल ट्रैक, स्ट्रीट फर्नीचर, प्लाजा/कैफेटेरिया, पैदल यात्रियों के लिए पेलिकन क्रॉसिंग व 3डी जेब्रा कॉसिंग इत्यादि।
लेकिन अब यहां जरा रूकिए... अगर आप यह सोच रहे हैं कि यह सुविधा आपको पूरी दिल्ली में मिलने वाली है तो हो सकता है आप गलत हों। क्योंकि यह सुविधा फिलहाल दिल्ली के NDMC इलाके में आने वाली सड़कों पर ही मुहैया कराई जाएगी।
NDMC ने इस प्रोजेक्ट के लिए तीन सड़कों को चुना है-
NDMC ने तीन सड़कों को विकसित करने के लिए इस प्रोजेक्ट के लिए चुना है। वो तीन सड़के हैं- मदर टेरेसा क्रीसेंट रोड, जनपथ रोड और संसद मार्ग।
NDMC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक अखबार को जानकारी देते हुए बताया कि स्मार्ट सड़के परियोजना का मतसद कुछ खास सड़कों पर बेहतर सुविधाएं जैसे ओपन एयर कैफेटेरिया, लैंडस्केपिंग, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
यह होंगी सुविधाएं-
इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत NDMC की सड़कों पर लगी स्ट्रीट लाइटों को हटाकर उनकी जगह एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी।
इसके अलावा इन लाइट्स के पोल्स भी स्मार्ट होंगे, जिनमें वाई-फाई की सुविधा भी होगी। कहा जा रहा है कि NDMC इसके लिए 60 स्मार्ट पोल्स खरीदेगी।
इनके अलावा इन सड़कों पर डिजिटल इंटरेक्टिव इन्फॉर्मेशन पैनल्स लगाए जाएंगे, जिसमें लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे।
ओपन एयर कैफेटेरिया होगा, जिसकी मदद से खाने-पीने की सुविधा भी इन सड़कों पर राहगीरों को मिलेगी।
वहीं, यह स्मार्ट सड़कें सीसीटीवी कैमरा से भी युक्त होंगी... आने-जाने की हर हरकत कैमरे में कैद होगी।
म्यूजिकल फाउनटेन, जो न केवल यहां कि सड़कों की खूबसूरती बढ़ाएंगे बल्कि आने-जाने वालें लोगों के आकर्षण का केंद्र भी बनेगा।
3डी जैब्रा क्रोसिंग की मदद से तेज रफ्तार में चलते वाहनों से राहत मिलेगी। 3डी जैब्रा क्रोसिंग में जैब्रा क्रॉसिंग को उभार कर बनाया जाता है, जिसे दूर से आते लोग देखकर अपने वाहन की रफ्तार कम कर लेते हैं।
स्ट्रीट फर्नीचर भी इन सड़को को खूबसूरत व लोगों के बैठने के लिए लगवाये जाएंगे।
स्मार्ट पार्किंग सिस्टम में लोग अडवांस में पार्किंग स्लॉट बुक करा सकते हैं। इसके लिए आप NDMC 311 मोबाइल एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें पेमेंट आप ईवॉलेट या फिर इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी कर सकते हैं।
NDMC के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी कि परिषद द्वारा डिजाइन को मंजूरी मिलने के बाद कार्य आवंटित करने के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
खैर! काम शुरु होने में कितना समय लगेगा यह तो हम कह नहीं सकते... लेकिन दिल्लीवालों को इस तरह की सड़के मिलने वाली है यह अपने में ही Good News है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.