Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज के दौर में सोशल मीडिया का चलन काफी बढ़ गया है, घर में छोटू से लेकर दादा जी तक हर कोई इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करता दिख ही जाता है। वो चाहे ऑनलाइन गेम खेलना हो या फिर यूट्यूब पर भजन सुनना... सबकी अपनी-अपनी पसंद.... शायद यही कारण है कि सोशल मीडिया के मथे ही रिश्ते तोड़ने का ठिकरा फोड़ दिया जाता है। बड़ी ही आसानी से कह दिया जाता है कि जब से यह मोबाइल फोन और इंटरनेट आया है तब से घर में बैठे लोग आपस में बात करने की जगह अपना सारा समय इसी में बरबाद कर देते हैं।
बिल्कुल सही बात इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से रिश्तों में दूरिया तो लाई है, लेकिन यह बात भी बिल्कुल सच है कि इसी इंटरनेट और टेक्नोलॉजी ने रिश्तों में नजदीकियां भी लाई हैं। जी हां, इंटरनेट से दूरियां भी तो कम की है... आज के समय में आप मिलों दूर बैठे अपने दोस्त या फिर रिश्तेदारों से वीडियो चैट करके उन्हें अपने सामने देख सकते हैं। दिनभर चैटिंग कर उनसे बात कर सकते हैं।
दूर बैठे लोगों से नजदीकियां इस इंटरनेट ने इतनी बढ़ा दी है कि पास बैठे अपने ही परिवारवालों से हम दूर भी होते जा रहे हैं। लेकिन इसमें गलती इंटरनेट व टेक्नोलॉजी की नहीं बल्कि हमारी ही होती है.... हम अपना सारा समय इंटरनेट पर बिताकर घरवालों से दूर हो जाते हैं... लेकिन अगर इसी इंटरनेट का सही इस्तेमाल करें, तो आप अपने रिश्तों में फिर से नजदीकियां ला सकते हैं।
कैसे? चलिए जानते हैं.....
व्हाट्सएप व फेसबुक पर बनाएं Family Group-
जी हां, व्हाट्सएप पर अब-तक आपने अपने फ्रैंड्स के साथ कई तरह के ग्रुप बनाएं होंगे और उसमें दिनभर उनसे न जाने कितनी चैट करते होंगे.... जैसे आप हर समय अपने दोस्तों के साथ छोटी से लेकर बड़ी बात ग्रुप के जरिए शेयर करते हैं उसी तरह अपनी फैमली का भी ग्रुप बनाएं वो चाहे फेसबुक पर बनाएं या फिर व्हाट्सएप पर यह आप पर निर्भर करता है आप ज्यादा क्या इस्तेमाल करते हैं। इस तरह से आप हर टाइम अपनी फैमली से जुड़े रहेंगे और आपके बीच दूरिया की तुलना में नजदीकियां बढ़ जाएंगी।
रिश्तों की अहमियत जताने के लिए भी सोशल मीडिया का करें इस्तेमाल-
अक्सर हम अपनी काफी फीलिंग्स सही तरीके से एक्सप्रेस नहीं कर पाते, हम अपने मम्मी-पापा, भाई-बहन से प्यार तो बेपनाह करते हैं लेकिन उसे जाहीर करने में कतराते हैं.... ऐसे में सोशल मीडिया बेहद ही बेहतरीन प्लेटफॉर्म है उनके प्रति अपनी भावनाओं को दुनिया के सामने रखने का। या तो आप किसी स्पेशल डे का भी इंतजार कर सकते हैं उनकी अहमियत जताने के लिए जैसे.... मदर्स डे-फादर्स डे या फिर भाई-बहन का बर्थडे.... ऐसे स्पेशल डे पर आप अपनी फिलिंग्स सोशल मीडिया पर लिखकर व्यक्त कर सकते हैं। यकिन मानिए यह तरीका हर किसी का दिल छूता है।
विश करना न भूलें-
कोई त्यौहार हो या फिर किसी का जन्मदिन.... सोशल मीडिया आपको कुछ भूलने नहीं देता... अक्सर हम किसी न किसी का बर्थडे भूल जाते हैं लेकिन फेसबुक हमारी यहां पर भी मदद करता है। ऐसे में अपने फैंड्स के साथ-साथ सभी रिश्तेदारों व फैमली मेंबर्स को फेसबुक पर एड करना न भूलें.... ऐसे में जब भी उनका जन्मदिन होगा आप उन्हें विश करके उन्हे खुश रख सकते हैं।
कॉल नहीं तो करें मैसेज-
हर समय किसी से फोन पर बात करना संभव नहीं हो पाता, ऐसे में आप चैट के जरिए उनसे नजदीकियां बना सकते हैं। शाम को कॉलेज या ऑफिस से आने में देर होने की जानकारी आप चैट के जरिए भी मां को दे सकते हैं, जिससे उनकी फ्रिक भी नहीं बढ़ेगी और आपका भी समय बच जाएगा।
YOUR REACTION
  • 0
  • 2
  • 0
  • 0
  • 2
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.