Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
मानसून की बारिश अपने साथ खुशियाँ तो लाती है, पर साथ-साथ कुछ बीमारियाँ भी लाती है। दोस्तों के साथ बारिश में घूमना किसे पसंद नहीं। पर क्या आपको पता है, हर साल पुरे देश भर में लाखों लोग डेंगू के शिकार होते है। आए दिन आपको अख़बार और न्यूज़ चैनल मे पता चलता होगा कि डेंगू बीमारी कितनी तेज़ी से पूरे देश में बढती जा रहा है।
अगर बात करें डेंगू कि तो ये एक मच्छर के काटने से फैलनेवाला संक्रामक रोग है। डेंगू को ब्रेक बोन बुखार के नाम से भी जाना जाता है। कहीं न कहीं आपके मन में ये भी जरुर चल रहा होगा कि इस रोग से बचा कैसे जाये और इसके होने का कारण क्या है। इस बीमारी के बढ़ते केसेस को देखते हुए, आज हम आपको डेंगू के बारे में सारी जानकारी देंगे, कारण से लेकर उपाय तक।
डेंगू बीमारी क्या है?
डेंगू एक वायरल बीमारी है। ये बीमारी Aedes Aegypti नामक मच्छर के काटने से होता है! एक स्वस्थ इंसान को ये बीमारी सिर्फ एक मच्छर के काटने से हो सकती है। यह मच्छर दिन मे काटता है। खून मे प्लेटलेटस की संख्या कम होना, लगातार सिरदर्द, चक्कर आना और भूख ना लगना डेंगू के आम लक्षण है।
डेंगू के लक्षण
डेंगू से बचने के उपाय
1) पानी जमा न होने दे कहीं भी।
2) घर के उन हिस्सों में जहाँ पानी रहता है उससे ढक कर रखे।
3) कीटनाशक का छिडकाव घर पे करवाएं।
4) कूलर में पानी न जमा होने दे।
5) मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
6) बच्चो को mosquito repellent cream लगाकर ही बाहर भेजें।
7) वो कपड़े पहने जो पूरी शरीर को ढकें।
डेंगू एक ऐसी बीमारी है अगर आप कुछ चीजों का ख्याल न रखे तो आपको भी हो सकती है। घर कि सफाई रखना और पानी एकत्रित न होने देने से डेंगू से बचा जा सकता है।
मेरा मानना है कि आप खुशहाल भरी ज़िन्दगी तभी जी सकते है जब आप अपना और साथ साथ अपने परिवार-दोस्तों को सही राय दें। इससे अपने घर परिवार और दोस्तों में जरुर शेयर करें जिससे कि वो भी इस उभरती बीमारी से बच सकें।
Designed By - Vikas Kakkar
YOUR REACTION
  • 0
  • 5
  • 20
  • 0
  • 2
  • 14

Add you Response

  • Please add your comment.